Horlicks kaise Banta hai: बच्चों की पसंद हॉर्लिक्स कैसे बनता है, क्या आप जानते हैं?

Horlicks kaise Banta hai: बच्चों की पसंद हॉर्लिक्स कैसे बनता है, क्या आप जानते हैं? : नमस्कार दोस्तों हॉर्लिक्स को आप सभी जानते ही होंगे। क्योंकि बच्चों का मनपसंद चॉकलेट हॉर्लिक्स ही है। भारत हॉर्लिक्स डॉक्टर की सलाह पर भी लोग लोग ताकत के लिए हॉर्लिक्स का इस्तेमाल करते हैं। बच्चों की हाइट और तेज दिमाग के लिए हॉर्लिक्स को एक दवा की तरह बताया गया है। भारत में ऐसे बहुत कम घर होंगे जिस घर के बच्चे हॉर्लिक्स नहीं खाए होंगे अन्यथा एक बार ना एक बार हॉर्लिक्स घर में आया ही होगा।

भारतीय बच्चों को पसंद आने वाला सबसे महत्वपूर्ण चॉकलेट हॉर्लिक्स के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बच्चो की पसंद हॉर्लिक्स कैसे बनता है। साथ ही हम आपको हॉर्लिक्स खाने के फायदे भी बताएंगे।

Horlicks Kaise Banta hai

आपको बता दे की कोई भी कंपनी बनने वाले प्रोडक्ट में कंपोनेंट को बताती है। लेकिन बनाने की फॉर्मूला को कभी सामने नहीं लाती है। इसलिए आपको हॉर्लिक्स बनाने की विधि पता नहीं चलेगी। लेकिन कुछ रिसर्च के अनुसार नॉर्मल कंपनी के दवा के अनुसार हॉर्लिक्स में अधिकतम गेहूं का इस्तेमाल किया जाता है। सबसे पहले गेहूं को अच्छे धोकर 5 से 6 घंटे के लिए इस पानी में फूलने के लिए छोड़ दें। उसके बाद निकाल कर इसको एक कपड़े में लपेटकर जब तक अंकुरित ना हो जाए रखें।

अब गेहूं को थोड़ा देर के लिए धूप में रखें और हॉर्लिक्स में डाले जाने वाले सभी कॉम्पोनेंट्स को मिलाकर अच्छे से पीस दे। अब आपका हॉर्लिक्स तैयार है जिसे आप एक गिलास में एक चम्मच दूध या पानी के साथ पी सकते हैं। इसमें डाले जाने वाले कंपोनेंट के बारे में जानने के लिए आप हॉर्लिक्स के डिब्बे पर देख सकते हैं। हॉर्लिक्स के डिब्बे पर डालने के कंपोनेंट की मात्रा और वजन भी लिखा होता है।

Horlicks Khane ke Fayda

हॉर्लिक्स को एक चॉकलेट कंपोनेंट के रूप में देखा जा सकता है। लेकिन इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट्स और कई ऐसे पदार्थ जो नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से शरीर पर इसके फायदे दिखते हैं। हॉर्लिक्स कंपनी का दावा है कि हॉर्लिक्स बच्चों को देने से बच्चों की हाइट में वृद्धि, शरीर में फुर्ती और कई बीमारी से बचाता है। इसीलिए अगर आप अपने बच्चों को हॉर्लिक्स देना चाहते हैं तो बेशक दें। हॉर्लिक्स को इस तरह से बनाया गया है कि इसमें चॉकलेटी स्वाद मिलता है जिसके कारण बच्चे आसानी से दूध या पानी के साथ पी लेते हैं।

हॉर्लिक्स उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जिनको अधिक नींद और भूख कम लगता है। शाकिर शरीर में थकान महसूस होता है ऐसे समस्या के लिए भी प्रतिदिन हॉर्लिक्स का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है। हॉर्लिक्स में पाए जाने वाला विटामिन बी6 आपके शरीर के थकान को दूर करता है और आपके शरीर में प्रवाह होने वाले मिनरल्स की गति को बढ़ाता है।

हॉर्लिक्स का सेवन कैसे करें

हॉर्लिक्स कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार हॉर्लिक्स बच्चों से लेकर बुद्ध तक सभी पी सकते हैं। कई बार हॉर्लिक्स पीने के सलाह डॉक्टर के द्वारा भी दी जाती है। अगर आप हॉर्लिक्स अपने घर पर लेकर आए हुए हैं तो इसके पीने के बारे में जानकारी हॉर्लिक्स के डब्बे पर दी गई है। जिसमें एक गिलास दूध में बच्चों के लिए दो चम्मच हॉर्लिक्स डालकर मिला लेना है और पीना है। वही बड़े लोगों के लिए एक गिलास दूध में चार चम्मच हॉर्लिक्स डालकर अच्छे से मिलाकर पीना है। इस तरह से हॉर्लिक्स का सेवन करने से आपको काफी फायदा महसूस होगा।

Leave a Comment